BA Full Form क्या होता है | BA ka Full Form (हिंदी में 2022)

BA ka full form in hindi . अगर आप 12वी में पढ़ते हैं तो आपने BA का नाम जरूर सुना होगा. आपके माता पिता या आस पड़ोस के लोगों के द्वारा कभी न कभी आपसे कहा गया होगा की 12वीं पढ़ने के बाद BA में एडमिशन करा लेना. तब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिरकार BA ka full form in hindi क्या होता है BA करने से क्या लाभ होगा. BA करने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए. BA करने के लिए कितने साल लगते हैं . BA करने के लिए कौन कॉलेज में एडमिशन करान चाहिए . BA करने के लिए कितनी फीस देनी पड़ती है.

तो चलिए आज आपको हम BA Ka Full Form in hindi पोस्ट के माध्यम से आपके मन के सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे जिसको पढ़ने के बाद आपके मन में BA के बारे में सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

BA ka Full Form In Hindi?

BA का फुल फॉर्म Bachelor Of Arts होता है. BA ग्रेजुएशन प्रोग्राम है . BA में एडमिशन लेने के लिए आपको 12वीं या इंटर पास होना चाहिए. यह कोर्स लगभग 3 साल का होता है BA में ग्रेजुएशन करना दूसरे सब्जेक्ट की अपेक्षा थोड़ा आसान होता है. BA दुनिया के पुरानी एवं प्रसिद्ध डिग्रियों में से एक है . बहुत लोग BA करना बहुत ही पसंद करते हैं. BA करने के बाद आप आईएएस आईआरएस और भी कई तरह के प्रसिद्ध रोजगार की तैयारी कर उसमें काम कर सकते हैं.

BA ka मतलब क्या है

BA ka मतलब होता है स्नातक यानी जब कोई विद्यार्थी BA पास हो जाता है, या बीए की डिग्री प्राप्त कर लेता है तो हम कह सकते हैं कि वह विद्यार्थी स्नातक हो गया है, या स्नातक पास हो गया है. BA का कोर्स भारत के अलावा कई और देशों में बहुत ही लोकप्रिय है

BA कोर्स कितने साल का होता है

आपके मन में है या जिज्ञासा जरूर होती होगी आखिरकार BA कोर्स की अवधि कितनी होती है. BA कोर्स की अवधि हमारे भारतवर्ष में 3 साल की होती है. पर कई देशों में बी ए कोर्स की अवधि 4 की भी होती है.

BA करने के लिए क्या योग्यता चाहिए

आपके मन में यह सवाल भी जरूर आता होगा BA कोर्स में एडमिशन लेने के लिए क्या-क्या योग्यता होती है . अगर आप BA में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको 12th की परीक्षा पास करनी होगी, या इंटर की परीक्षा पास करनी होगी, 12वीं की परीक्षा आप किसी भी विषय से पास करके BA के कोर्स में एडमिशन पा सकते हैं. ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि किसी खास विषय से 12 वीं पास होना जरूरी है.

It’s Ok meaning in Hindi | इट्स ओके का क्या मतलब है (हिंदी मे)

BA Subjects | BA का कोर्स कौन-कौन से विषय में किया जा सकता है

अगर आप भी यह कोर्स करना चाहते हैं, तो आपके मन में यह सवाल जरूर आपका होगा कि हम किस सब्जेक्ट से BA कर सकते हैं. इसमें आपको किसी भी 5 सब्जेक्ट को सेलेक्ट करना होता है और आप उससे BA का कोर्स कर सकते हैं इसमें कुछ विषय निम्नलिखित है

हिंदी , इंग्लिश, हिस्ट्री ,जर्मन ,इकनोमिक, लिटरेचर जो ग्राफी ,फिलासफी , मैथमेटिक, पॉलीटिकल साइंस, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन इत्यादि विषय में किया जा सकता है

BA करने के बाद कौन-कौन से रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं

अगर आपने BA का कोर्स कंप्लीट कर लिया है, इसका अर्थ यह है कि आप एक ग्रेजुएट हो गए हैं इसके बाद आप कई क्षेत्रों में जॉब के अवसर की तलाश कर सकते हैं इसके लिए आपको एग्जाम की तैयारी करनी होगी, जैसे बैंक के एग्जाम की तैयारी करे , टूरिज्म के क्षेत्र में आप जॉब अक्सर ढूंढ सकते हैं, सरकारी दफ्तरों में भी आप जॉब कर सकते हैं , लाइब्रेरी में भी आप काम कर सकते हैं पुलिस भी बन सकते हैं, बिजनेस भी कर सकते हैं , किसी विशेष विषय में रिसर्च करके वैज्ञानिक भी बन सकते हैं, इसके अलावा और भी कई तरह के जॉब है जिसके लिए आप तैयारी करके उसमें रोजगार कर सकते हैं .

BA करने के फायदे | Advantages of BA

अगर आपने BA का कोर्स कंप्लीट कर लिया है. तो आप ग्रेजुएट स्टूडेंट कहलायेंगे और आप इसके बाद आईएएस की तैयारी कर सकते हैं .

BA ka कोर्स दूसरे अन्य ग्रेजुएशन प्रोग्राम से आसान होता है . आप इसे आसानी से कर सकते हैं इसमें असफल होने की संभावना बहुत ही कम होती है . अगर आप थोड़ा सा भी पढ़ाई करते हैं . तो आप इसमें पास होकर ग्रेजुएट हो सकते हैं .

BA करने के बाद अब बहुत सारे बहुत अच्छे रोजगार मैं अपना अप्लीकेशन डाल सकते हैं . और तैयारी करके प्रतिष्ठित पदों पर रोजगार कर सकते हैं.

Home और House में क्या अंतर है |

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बीए के बारे में बहुत सी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी जैसे BA का फुल फॉर्म इन हिंदी , BA करने के फायदे, BA करने के लिए क्या-क्या योग्यता होती है , BA का कोर्स कितने दिन का होता है , BA कोर्स हम किस किस सब्जेक्ट में कर सकते हैं , BA कोर्स करने के बाद आप इस फील्ड में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं इत्यादि के बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो गई होगी हमें आशा है कि आप को BA Ka Full Form क्या होता है इन हिंदी यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा अगर आपके मन में इस लेख के बारे में कोई सवाल यह सुझाव तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं

Leave a Comment